Ek mobile screen par ek sath do app और दो सोशल मीडिया account kaise chalaye

Ek sath do  app kaise chalaye eksamay pe | ek phone me do whatsapp kaise chalaye 

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में मैं आपसे चर्चा करने जा रहा हु की कैसे अपने अपने फ़ोन के स्क्रीन पर एक साथ एक समय में दो app को चला सकते है वो भी बड़ी आसानी से। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने पड़ेंगे।  इस लेख में मैं आपको आसान स्टेप्स में बताने वाला हु की कैसे आप ये सब कर सकते है और इसको करने के बाद इसे कैसे हटायेंगे और साथ में ये भी बताने वाला हु की इसके क्या फायदे है। 

अगर आप एक साथ दो दो app को चलाना चाहते है तो आज के इस लेख में आप जानने वाले है की कैसे आप एक साथ एक फ़ोन में दो WhatsApp और दो Instagram, फेसबुक को चला सकते है। 

एक  mobile screen पर एक साथ दो apps को कैसे  चलाये

इस सेटिंग की मदद से आप एक समय में दो app को एक साथ use कर सकते है। आधे स्क्रीन पर आप WhatsApp और आधे स्क्रीन पर YouTube को चलाकर एक साथ दो चीजो का मजा ले सकते है यानि विडियो देखते देखते आप चैट भी कर सकते है।  इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करो। 

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने फ़ोन में उन दो app को ओपन करो जिसे आप चलाना चाहते हो और होम बटन से कट करदो। 

स्टेप 2. अब आप रीसेंट apps को खोले इसके बाद आपके स्क्रीन पर ऊपर की तरफ split screen लिखा दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। 

2 apps

स्टेप 3. अब आप ऊपर आधे स्क्रीन पर जिस  app को चलाना चाहते है उसे कुछ देर तक होल्ड करके ऊपर की तरफ ड्रैग करे।  अब आपके आधे स्क्रीन पर ऊपर की तरफ वो app चलने लगेगा जैसा की आप निचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है। 

2 apps

स्टेप 4. अब app निचे की तरफ जिस app को चलाना चाहते है उस app पर क्लिक करे।  अब आपके mobile पर  एक साथ एक समय पर दो app चलना शुरू हो जायेगा।  जैसा की आप नीचे फोटो में देख सकते है। अब आप एक साथ विडियो देखने का और चैट करने का मजा ले सकते है। 

 

Split screen को कैसे बंद करे

ऊपर अपने सीखा की कैसे एक स्क्रीन पर आप दो apps को एक साथ कैसे चला सकते है जिसे split screen कहते है। अब आप जानने वाले है की split screen को कैसे बंद करे। 

अपने फ़ोन में split screen को बंद करने के लिए recent apps वाले बटन पर क्लिक करे उसके बाद ऊपर screen पर exit बटन का एक आप्शन आ जायेगा उस पर क्लिक करे। अब आपके फ़ोन में split screen बंद हो जायेगा। 

Split screen आप्शन के फायदे

अगर आपके फ़ोन में split screen का आप्शन है तो बहुत अच्छी बात है। split screen की मदद से आपको बहुत फायदे मिलते है जो की निम्न है। 

  • आप इस आप्शन की मदद से दो कम एक साथ कर सकते है।  क्योकि इस आप्शन का काम ही एक साथ दो apps को चलाना है। 
  • इसकी मदद से आप एक समय पर WhatsApp पर चैट  भी कर सकते है और YouTube पर विडियो भी देख सकते है। 

एक फ़ोन में एक साथ दो दो WhatsApp कैसे चलाये

आजके स्मार्ट फ़ोन इतने स्मार्ट features के साथ आते है की आप उसमे कुछ भी कर सकते है।  हम बात कर रहे है एक फ़ोन में दू whatsapp account चलाने की।  अब के फोंस में ये आप्शन  दिया होता है बस उसे सेटिंग से इनेबल करना पड़ता है।  चलिए आपको स्टेप by स्टेप बताता हु की कैसे आप इस सेटिंग को इनेबल आरके अपने फ़ोन में दो WhatsApp account चला सकते है। 

सबसे पहले अपने फ़ोन की सेटिंग में जाये और apps की सेटिंग पर  पर क्लिक करे। अब आपके सामने कई आप्शन आ जायेंगे जिनमे एक आप्शन होगा dual apps का। dual apps बटन पर क्लिक करे। 

2 अब आपके सामने सभी apps की लिस्ट आ जाएगी और उनके सामने एक on/off का बटन होगा।  इस लिस्ट में आप WhatsApp को खोज्जे और उसके सामने वाले बटन को on करदे। 

3 अब आप सेटिंग से बाहर निकल कर अपने होम screen पर जाये वहा दो WhatsApp आ चूका होगा।  अब आप एक नंबर से एक WhatsApp लॉग इन करले और एक अलग नंबर से दूसरा WhatsApp लॉग इन करले।  अब आपको दो WhatsApp चलने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

एक फ़ोन में 4 फेसबुक आक्कौन्त कैसे चलाये

आज मैं आप लोगो को एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहा हु जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन में एक साथ एक दो नहीं बल्कि 4 फेसबुक account को चला पाएंगे।  जानने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे। 

  • सबसे पहले आप अपने फ़ोन में फेसबुक और फेसबुक लाइट app को इनस्टॉल करले।  इसको करके आप सिर्फ दो फेसबुक account ही चला पाएंगे एक फेसबुक app में और एक फेसबुक लाइट में। 
  • 4 account को एक साथ चलने के लिए आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाये और वहा सर्च करे ड्यूल apps. अब आप इन दोनों apps का ड्यूल apps आप्शन on करदे। 
  • अब आपके फ़ोन में दो फेसबुक app हो जायेगा और दो फेसबुक लाइट app. जिनकी मदद से आप एक साथ 4 account को छाला पाएंगे। 

अगर आपको नहीं पता फेसबुक का dual apps कैसे on करे तो उपार मैंने WhatsApp के लिए बताया है उसी स्टेप्स को फॉलो करके अपने dual फेसबुक apps को on करले। 

निष्कर्ष 

आज आपने इस लेख की मदद से बहुत कुछ सिखा है।  इस लेख में मैंने आपको आसान भाषा में बताया है की कैसे आप अपने मोबाइल screen पर एक साथ एक समय पर दो app को चला सकते है।  इसके साथ ही अपने जाना की कैसे आप अपने फ़ोन में एक साथ दो whatsapp चलाये और मैंने आपको एक ऐसा तरीका बताया जिससे आप अपने फ़ोन में एक साथ 4 फेसबुक apps को चला सकते है बिना कोई app इनस्टॉल करे। 

अगर आपको अभी इस लेख में  कही भी कुछ  समझ न आया हो या आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट के जरिये पूंछ  सकते है हम आपके कमेंट का जल्द उत्तर  देने का प्रयाश करेंगे। 

इसे भी पढ़े 

अपने फ़ोन से कार्टून फोटो कैसे बनाये 

 

 

1 thought on “Ek mobile screen par ek sath do app और दो सोशल मीडिया account kaise chalaye”

Leave a Comment