Instagram के किसी भी Post या story को Gallery में सेव कैसे करे

Instagram पर किसी भी फोटो या स्टोरी को अपने मोबाइल या लैपटॉप के गैलरी में सेव कैसे करे 2021 insaver app की मदद से 

 

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में।  आज के समय में Instagram का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है लोग इसका उपयोग अपने फोटो  और विडियो को शेयर करने के लिए कर रहे है।  अगर आपके Instagram पेज पर 10000 फूलोवेर्स हो गए है तो आपको एक फीचर और मिल जाता है जिसका नाम है Instagram Story . Instagram Story की मदद से आप छोटी विडियो बनाकर अपने दोस्तों तक पहुंचा सकते है। 

कई सारे ऐसे लोग भी है जो Instagram को केवल celebrities को फॉलो करने के लिए ही उपयोग करते है और वो चाहते है की जो भी सेलेब्रिटी फोटो या विडियो को Instagram पे दल रहा है उसे अपने फ़ोन के गैलरी में सेव करे , लेकिन आपको नहीं पता की कैसे किसी का भी instagram पोस्ट को गैलरी में सेव करते है।   इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े क्योकि आज मैं इस पोस्ट में यही चर्चा करने वाला हु की कैसे Instagram Ke Kisi Bhi Post ya story ko Gallery Me Save Kaise Kare.

Instagram Story क्या है 

Instagram Story पे आप अपने एक्टिविटी को 15 सेकंड की विडियो बनाकर शेयर कर सकते है।  Instagram Story पे आप केवल 15 सेकंड के ही विडियो को दल सकते है।  Instagram Story सिर्फ 24 घंटे तक ही Instagram पर रहता है उसके बाद अपने आप ही ये हट जाता है। 

Instagram Story को गैलरी में सेव कैसे करे 

Instagram Story को आप अपने एंड्राइड फ़ोन के गैलरी में बड़ी ही आसानी से सेव कर सकते है और जब चाहे तब देख सकते है। बस आपको इसके लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में Insaver नाम का app प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर ले इसी के मदद से आप Instagram Story को अपने फ़ोन में सेव कर सकते है। 
  • अब Instagram को ओपन करे और उस स्टोर पे जाये जिसे आप अपने फ़ोन की गैलरी में सेव करना चाहते है।  उसके बाद स्टोरी के दाहिने तरफ ऊपर 3 बिंदु दिखाई देंगे आप उस पर क्लिक करे।  अब आपके सामने 4 आप्शन आएंगे जिनमे से आप copy लिंक पे क्लिक करे। 
  • अब Instagram app से बहार आ जाये और उस insaver app को ओपन करे।  इस app को ओपन करते ही आपकी Instagram Story सेव होने लगेगी अगर नहीं हो रही हो तो एक बॉक्स मिलेगा और आपको जो Link copy किया था उस बॉक्स में paste कर देना है और सेव बटन पर क्लिक कर देना है। 

 

कंप्यूटर या लैपटॉप में Instagram Story को कैसे सेव करे 

आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी सिर्फ एक क्लिक में Instagram Story को सेव कर सकते है। इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे। 

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करे और Instagram को लोगिंग करले।  इसके बाद उस Instagram Story का लिंक कॉपी करले। 
  • अब आपको ब्राउज़र में एक और tab ओपन करना है और उसमे सर्च कीजिये igram.io और इस साईट को ओपन करे और आपके सामने एक बॉक्स दिखेगा आपको उस बॉक्स में Instagram Story के लिंक को paste कर देना है और सेव बटन पर क्लिक कर देना है।  अब आपके कंप्यूटर में Instagram Story सेव हो जाएगी। 

SSC CHSL Question paper pdf in hindi

Instagram पे फोटो को गैलरी में सेव कैसे करे 

Instagram पर कुछ ऐसी फोटो होती है जो हमें बहुत पसंद आ जाती है और हम उसे अपने फ़ोन में हमेशा के लिए सेव करना चाहते है लेकिन हमें नहीं पता होता की फोटो को अपने फ़ोन की गैलरी में कैसे सेव करे। 

आज मैं आपको यही बताने वाला हु की कैसे आप अपने फ़ोन में Instagram photo को सेव कर सकते है बस इसके लिए आपको नीचेदिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढना है। 

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से आप insaver नाम का app इनस्टॉल करले  और instagram को ओपन करे।  अब आप उस फोटो पर जाये जो  जिसे आप गैलरी में सेव करना चाहते है। 
  • उस फोटो के ऊपर आपको तीन बिंदु दिखाई देंगे उस पर क्लिक करे।  अब आपके सने कई सारेआप्शन आ जायेंगे आपको उनमे से copy link पर क्लिक करना है। 
  • अब आप instagram app से बहार आ जाये और insaver app को ओपन करे अब आपके सामने आटोमेटिक फोटो सेव हो जायेगा। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में अपने बहुत कुछ सिखा है।  इस लेख में हमने बताया है की Instagram Ke Kisi Bhi Post ya story ko Gallery Me Save Kaise Kare. अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो और आपकी कोई भी मदद हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment