Instagram के Primary और General Message Section में क्या अंतर है

0
4

Instagram में Primary और  General Message Section में क्या अंतर है और Instagram चैट में vanish mode का क्या फायदा है।  vanish mode को कैसे इनेबल करे। 

 

आज के समय में हर कोई इन्सान Instagram का उपयोग कर रहा है और इससे अपने दोस्तों के पास मेसेज भी भेजते है।  Instagram में आपको दो प्रकार के chat section देखने को मिलते है जिनका नाम Primary और  General Message Section है। 

इन दोनों के अपने अलग – अलग फीचर है।  आज के इस लेख में मैं इसी के बारे में बात करने जा रहा  हु की किसके कौनसे से फायदे है।  आप और जानेंगे  Instagram में चैट करते समय vanish मोड को कैसे चालू कर सकते है। 

Instagram ke Primary और  General Message Section में क्या अंतर है

Instagram ke Primary और  General Message Section में कुछ खास अंतर है।  Instagram में आप इन दोनों का उपयोग करके अपने दोस्तों को मेसेज भेज सकते है। 

Primary : जब आप Primary section  में अपने चैट को रखेंगे तो आपके पास अगर कोई मेसेज करता है तो आपके फ़ोन पर Notification आयेगा जिससे आपको पता चल जायेगा की आपको किसी ने कोई मेसेज भेजा है। 

General Message Section :  जब आप General Message Section  अपने chat को रख देंगे तब जब भी कोई आपको मेसेज करेगा तो आपके फ़ोन पे Notification  नहीं आयेगा।  इस section का उपयोग आप किसी ऐसे चैट के साथ कर सकते है जिसका आप नहीं चाहते की इस चैट का Notification  आपके फ़ोन पे आये।  इससे अगर आपका फ़ोन कोई दूसरा स्तेमाल कर रहा होगा तो अगर आपका कोई प्राइवेट चैट से मेसेज आता है तो वो जान नहीं पायेगा। 

primary chat को General Message Section में कैसे भेजे

सबसे पहले अपने फ़ोन में Instagram app को चालू करे। 

  • अब आप मेसेज वाले section में आ जाये। अब आपके सामने आपके फ़ोन के सभी chat सामने आ जायेंगे जो की primary section में होंगे। 
  • आपको उन्हें general section में भेजने के लिए उस चैट को कुछ देर  तक होल्ड करे जिसे आप भेजना चाहते है। उसके बाद आपके सामने कई सारे आप्शन आ जायेंगे उनमे से आप Move to General पर क्लिक करे। 
  • अब आपका चैट general section में चला जायेगा। 

Instagram chat में vanish mode क्या है

 

Facebook ने नवम्बर में फेसबुक मैसेंजर और Instagram के लिए vanish mode को लांच किया है।  इस फीचर के जरिये अगर आप कोई मेसेज  करते है और सामने वाला व्यक्ति उसे देख लिया है तो वो मेसेज अपने आप डिलीट हो जायेगा।  Vanish mode Instagram के प्राइवेसी को एक लेवल और बढ़ा दिया है। 

vanish mode के फायदे

vanish मोड के स्तेमाल से आप अपने प्राइवेसी को और अच्छा कर सकते है।  Vanish मोड एक तरह का प्राइवेसी फीचर है जो बिना चिंता किये लोगो को चैट करने की अनुमति देता है। अगर आप vanish mode को on करके किसी को मेसेज करते है तो जब सामने वाला बाँदा उस मेसेज को देख लेगा तो वो मेसेज अपने आप डिलीट हो जायेगा। 

Vanish mode कैसे enable करे

Vanish mode को अपने Instagram चैट में इनेबल करने के लिए सबसे उस chat में जाये जिसे आपको vanish मोड में chat करना है।  उसके बाद स्क्रीन को ऊपर की तरफ स्लाइड करे बस आपके chat में vanish मोड इनेबल हो जायेगा।  जब आपके चैट में vanish मोड इनेबल हो जायेगा तब आपके चैट का बैकग्राउंड डार्क हो जायेगा और messages ब्लू रंग के हो जायेंगे। 

निष्कर्ष

मैं आशा करता हु कीमेरे इस ब्लॉग लेख में  आप जान गए होंगे की Instagram ke Primary Aur General Message Section me kya Antar hai और Instagram में vanish मोड क्या है और उसे कैसे इनेबल करे। अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here