Instagram Twitter Facebook क्यों बंद हो रहा है India में

Social media ban in India | Instagram twitter Facebook kya ban ho jayega India me |

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हु की इंडिया के सबसे  बड़े सोशल मीडिया apps क्यों बंद हो सकते है भारत में।  Instagram Facebook twitter इंडिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इनके बंद हो जाने से लोगो पर इसका असर पड़ेगा। चलिए जानते है इसके बारे में डिटेल से की ये सब सोशल मीडिया apps 26 मई से बंद होंगे की नही। 

Instagram twitter Facebook क्यों बंद हो सकता है 

लोग ये कह रहे है की 26 मई के बाद Facebook Instagram twitter बंद हो जायेगा पर ऐसा लोग क्यों कह रहे है चलिए जानते है। सरकार ने सोशल मीडिया apps के लिए नए रूल्स और नियम को लागु किये है जिसको कंपनी को ये रूल्स मानने का आखिरी दिन 26 मई है, अगर कोई सोशल मीडिया कंपनी इन नियमो को नहीं मानती तो सर्कार उसे इंडिया में ban कर सकती है। 

भारत सरकार के नए नियम क्या social media प्लेटफार्म के लिए 

इस नियम के अंतर्गत सरकार चाहती है की सभी सोशल मीडिया app जैसे Facebook, Instagram, twitter, koo एक स्पेशल टीम बनाये जो इन apps पर बेकार पोस्ट्स या जो समाज के लिए अच्छा नहीं है उस पोस्ट को पोस्ट करने से रोके।  इस नियम को मानने की आखिरी तारीख 26 मई 2021 है। इस नियम को koo कंपनी ने मन लिया है जो की twitter जैसी ही एक सोशल मीडिया app है।  अगर कोई भी कंपनी इस नए नियम को लास्ट डेट तक नहीं मानती है तो सरकार इंडिया में उस app पर रोक लगा सकती है। 

Facebook Instagram twitter बंद हो जायेगा 26 मई 2021 से 

अब मैं आपको बताने जा रहा हु की क्या Facebook Instagram twitter बंद हो जायेंगे कल से। भारत सरकार के पास पूरा पॉवर है कि जो भी कंपनी इन नए नियमो को नहीं मानती है उसे भारत में बंद कर दे। अगर कोई भी कंपनी 26 मई 2021 यानि कल से पहले इन नियमो को न माने तो ये app बंद हो सकते है। 

Facebook Instagram twitter कोई छोटी मोती कंपनी नहीं है, इन कोमनियो को भी पता होगा की कल यानि 26 मई 2021 को नियम को मानने का लास्ट डेट है।  इन कंपनियो ने सोच रखा होगा की सर्कार के सामने क्या जबाब देना है। यी कम्पनिया सायद कोर्ट से और समय मांगे इन नियमो को पूरा करने के लिए तो हो सकता है की ये कंपन्य कल से बंद न हो। 

 

क्या होगा अगर Facebook Instagram twitter ban in India

Facebook Instagram twitter अगर ये सभी कम्पनिया भारत में बंद हो जाये तो बहुत से लूगो का भारी नुक्सान होगा क्योकि कई सारे ऐसे लोग है जो सोशल मीडिया influencer है। सोशल मीडिया influencer इन apps के जरिये मंथली इनकम करते है इन्ही की वजह से इनका घर चलता है। अगर ये सभी सोशल मीडिया apps इंडिया में बंद हो जाये तब ये सोशल मीडिया influencer बेरोजगार हो जायेंगे। बहुत से लोग ऐसे है जो Facebook पर विडियो डालकर कुछ पैसे कम लेते है वो भी बेरोजगार हो जायेंगे। 

दुसरे नंबर पर ऐसे लोगोका नुक्सान होगा जो इन apps पर शोर्ट विडियो जैसे इन्स्टा reels को देखकर अपना मनोरंजन करते है वो नहीं कर पाएंगे। बहुत लोगो का सपना होता ही की वो भी इन्टरनेट पे फेमस हो जाये इसलिए वो सब इन्स्टा reels पर पोपुलर होने के लिए विडियो बनाते है लेकिन अगर Instagram इंडिया में बंद हुआ तो उनका सपना टूट आयेगा। 

सबसे  बड़ा नुक्सान तो इन कंपनियों को होगा क्योकि भारत एक ऐसा देश है जहा पुरे विश्व में सबसे ज्यादा इन app को useकिया जाता है क्योकि भारत में 135 करोड़ की आबादी है। अगर भारत में ये कम्पनिया बंद हो जजाती है तब इनका मोटा नुक्सान होने वाला है। 

 

निष्कर्ष 

पहले में अपना ओपिनियन बता देता हु मेरे अनुशार क्या ये कम्पनिया कल से बंद हो जाएगी। ये कम्पनिया कोई छोटी क्प्मनिया तो है नही इन्होने कोई न कोई तैयारी जरूर कर रखी होगी और ban होने से बच जाएँगी। आशा करता हु की आप अच्छे से Instagram twitter Facebook के ban को लेकर समझ गए होंगे। अगर अप्पको हमारा ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरुर शेयर करे। 

Leave a Comment