Taliban kya hai | Taliban ka pradhanmantri kaun hai 2021

Taliban Kya hai –  अभी हाल में ही तालिबान और अफगानिस्तान की बीच की न्यूज़ काफी ज्यादा आ रहे है।  तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा कर लिया है यह न्यूज़ भी सामने आया है। ऐसे में आप लोग ये सोच रहे है की आखिर ये तालिबान क्या है और ये क्यों अफगानिस्तान पर कब्ज़ा कर रहा है।  आप ये भी सोच रहे होंगे की तालिबान का मालिक कौन है।  तो आज मैं आपको बताने वाला हु की तालिबान क्या है और तालिबान का प्रधानमंत्री कौन है।  इस लेख में आप जानने वाले है की तालिबान की राजधानी क्या है और Taliban kya hai 2021.

Taliban Kya hai in hindi

अब मैं आपको बताने जा रहा हु तालिबान क्या है और तालिबान का क्या मतलब होता है ..तालिबान एक पश्तो भाषा का एक सब्द है जिसका मतलब होता है छात्र। पश्तो भाषा में तालिबान वो शब्द का नाम है जो छात्र इस्लाम को मानते और इस्लामिक विचारधारा पर यकीं करते हो उन्हें ही तालिबान कहा जाता है और तालिबान का यही मतलब होता है जो छात्र इस्लामिक विचारधारा को मानता हो।

Taliban ka suruat kab aur kaise hua

अब आप जानने वाले है तालिबान का सुरुआत कब और कैसे हुआ वर्ष 1980 के बाद संघ सोबियत ने अफगानिस्तान में एक फ़ौज बनाई।  जिसे अमेरिका ने ही हथियार दिए और सारी ट्रेनिंग भी दी और अफगानिस्तान के मुजाहिदीनो को ट्रेनिंग और हथियार देकर जंग के लिए उकसाया था।  उसके बाद सोबियत संघ तो हर मन कर चला गया लेकिन यही से अफगानिस्तान में एक कट्टरपंथी आतंकी संगठन तालिबान का जन्म हुआ। कहते है इन तालिबानों ने पाकिस्तान के मदरशो से शिक्षा ली . लेकिन पाकिस्तान इस बात को नहीं मानता की  तालिबान को सुरु होने में पाकिस्तान का कोई बी हाथ है।

Taliban क्या चाहता है

तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा कर लिया है।  तालिबान एक इस्लामिक आतंकी संघठन है जिसका मकसद अफगानिस्तान में इस्लामिक कानून तथा इस्लामिक धर्म को लागु करना है।

Taliban का प्रधानमंत्री कौन है

तालिबान कोई देख नहीं बल्कि एक आतंकी संगठन है इसलिए इसका कोई प्रधानमंत्री नहीं है।  तालिबान को मौलवी हिब्तुल्लाह अखुंजादा द्वारा चलाया जाता है।  यही इस संगठन का मुखिया है।

तालिबान से जुड़े कुछ प्रश्न

Taliban kya chahta hai

तालिबान एक आतंकी इस्लामिक संगठन है जो अफगानिस्तान में इस्लामिक कानून और धर्म का परचम लहराना चाहता है।

Taliban क्या है हिंदी में

तालिबान एक आतंकी संगठन है जिसकी सुरुआत 1980 के आसपास हुआ था .अफगानिस्तान में पश्तो भाषा में छात्र को तालिबान कहते है।

 Taliban की राजधानी कहा है

बहुत से लोग सर्च कर रहे है तालिबान की राजधानी क्या है उन्हें हम बता दे तालिबान कोई देश नहीं बल्कि एक आतंकी संगठन है।  तालिबान ने अफगानिस्तान पर पूरी तरह कब्ज़ा कर लिया है तो अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है तो आप इसे तालिबान की राजधानी कह सकते  है।

Taliban kya hai in English

Taliban is a Afghanistan’s tiresome group.

2 thoughts on “Taliban kya hai | Taliban ka pradhanmantri kaun hai 2021”

Leave a Comment