agneepath agniveer recruitment 2022

Agniveer Kya Hai : भारत सरकार ने युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी है.  इस योजना को ‘Agnipath’ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को Agniveer कहा जाएगा.

सरल शब्दों में जाने हमारे देश में जो युवा सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो उनके लिए ही Agnipath Scheme की शुरुआत की गई हैं। अग्निपथ योजना के माध्यम से देश के युवा 4 सालों के लिए सेना में भर्ती हो सकेंगे।

Salary  1st Year – Rs. 30,000 /- Per Month (In Hand Rs. 21,000 /-) 2nd Year – Rs. 33,000 /- Per Month (In Hand Rs. 23,100 /-) 3rd Year – Rs. 36,500 /- Per Month (In Hand Rs. 25,580 /-) 4rd Year – Rs. 40,000 /- Per Month (In Hand Rs. 28,000 /-)

अग्नि वीरो के शहीद होने की स्थिति में उसके परिजनों को 1 करोड रुपए से भी अधिक राशि ब्याज सहित दी जाती है। जबकि बाकी बची हुई नौकरी का वेतन भी पूरा दिया जाता है।

इसके अलावा जो अग्निवीर डिसएबल हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए की राशि दी जाती है जबकि बाकी बची हुई नौकरी का भी पूरा वेतन दिया जाता है।

4 साल बाद सेना से बाहर होने वाले अग्निवीरो में से 25 पर्सेंट को सेना में रेगुलर कर लिया जाएगा जबकि 75 पर्सेंट बाहर होंगे। गृह मंत्रालय ने ऐलान किया है कि उन्हें सीएपीएफ और असम राइफल्स में प्राथमिकता दी जाएगी। यूपी और उत्तराखंड सरकार ने भी राज्य पुलिस में प्राथमिकता देने की बात कही है। चार साल बाद उनके पास 11.7 लाख रुपये का बैंक बैलेंस भी होगा। जिसका इस्तेमाल वे आगे अपना काम करने के लिए कर सकते हैं।

Eligibility

अग्निवीर भर्ती के आवेदन लिए उम्‍मीदवार को किसी भी स्‍ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए 

मथुरा में अग्निपथ के विरोध में शुक्रवार हाईवे पर हुए पथराव में तमाम लोग गाड़ी को वहीं छोड़ जान बचाकर भाग निकले।

अग्निपथ स्कीम के विरोध में देवरिया में लगातार दूसरे दिन भी युवाओं ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। आक्रोशित युवा देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर प्रदर्शन कर रहे हैं।  

वाराणसी में भी उपद्रवियों  ने हंगामा किया और  रोडवेज में दर्जनभर  बसों में तोड़फोड़ की। रोडवेज, सारनाथ,  अंधरापुल  आदि स्थानों पर पत्थरबाजी भी की गई।

वाराणसी में पुलिस और युवकों में पथराव हो गया है। जवाहर मार्केट के पास जाम। सड़क पर लड़के बैठ गए। एक जत्था रेल कालोनी में घुसा। वहां से बाहर निकाले गए और लहरतारा की ओर खदेड़ दिया गया। रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन प्लेटफार्म नम्बर 10 के पास आगजनी कर दी गई। 

वाराणसी में पुलिस और युवकों में पथराव हो गया है। जवाहर मार्केट के पास जाम। सड़क पर लड़के बैठ गए। एक जत्था रेल कालोनी में घुसा। वहां से बाहर निकाले गए और लहरतारा की ओर खदेड़ दिया गया। रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन प्लेटफार्म नम्बर 10 के पास आगजनी कर दी गई। 

अग्निपथ योजना की पात्रता – आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए। – आवेदक की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। – अग्निवीर द्वारा 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए। – आवेदक को सभी चिकित्सा मानदंडों को पूरा करना होगा।