Atal Pension Yojana : 60 उम्र के लोगों को मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये

Atal Pension Yojana : अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं है तो आप अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का लाभ उठा सकते हैं।

वृद्धावस्था में पेंशन एक बड़ी मदद है। देश में अब तक 4 करोड़ से ज्यादा लोग अटल पेंशन योजना से जुड़ चुके हैं।

इस पेंशन योजना में निवेश करना बहुत ही आसान है। आप केवल एक चार्ट की मदद से APY से जुड़ सकते हैं।

अटल पेंशन योजना वृद्धावस्था के लिए काफी फायदेमंद योजना मानी जाती है। वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदक को हर महीने पैसा जमा करना होगा।

60 वर्ष की आयु होने पर आवेदक को पेंशन के रूप में प्रत्येक माह एक निश्चित राशि प्राप्त होगी। आपको अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए किसी पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं होगी।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) एक सरकारी पेंशन योजना है और यह गारंटीड रिटर्न देती है। निवेश के आधार पर आपको हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन का लाभ मिलता है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से जुड़कर पति-पत्नी दोनों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह तक पेंशन मिलता है। इस योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक उठा सकता है।

अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है तो तुरंत अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में खाता खुलवाएं।

क्योंकि 40 साल से ऊपर के लोग इस योजना में शामिल नहीं हो सकते हैं। इस योजना में शामिल होने की आयु 18 से 40 वर्ष है।

इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल के लिए निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र होने पर आपको हर महीने पेंशन की राशि मिलने लगेगी।

Atal Pension Yojana में आवेदक को मिलेगी कितनी पेंशन?

अगर आवेदक की आयु 18 साल है तो आप Atal Pension Yojana में हर महीने 210 रुपये यानि 7 रुपये प्रतिदिन का निवेश करके 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन पा सकते हैं।

वहीं अगर 60 साल की उम्र के बाद सिर्फ 1000 रुपये प्रतिमाह पेंशन की जरूरत है तो इसके लिए 18 साल की उम्र से हर महीने सिर्फ 42 रुपये जमा करने होंगे।

Atal Pension Yojana में 60 साल से पहले भी निकाल सकते हैं पैसा

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेशक 60 वर्ष की आयु से पहले अपनी राशि निकालना चाहता है तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है।

वहीं अगर पति की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन मिलेगी। पति-पत्नी दोनों की मृत्यु के मामले में केवल नामांकित व्यक्ति को ही पूरा पैसा वापस मिलेगा।