किस्तों पर बाइक कैसे ले, जानिये आसान तरीका

किस्तों पर बाइक खरीदना क्यों है फायदेमंद

अपनी पसंदीदा बाइक का मालिक बनना हर मध्यम वर्ग के व्यक्ति का सपना होता है। मगर अक्सर घर की जिम्मेदारियों और आपातकालीन खर्चों की वजह से एक बार में बड़ी राशि निकाल पाना मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में किस्तों पर बाइक लेना सबसे उत्तम विकल्प होता है। इससे आप पर आर्थिक बोझ भी नही पड़ता और आपको आपकी सपनों की बाइक भी मिल जाती है।

बाइक के होने से आपके कई अन्य खर्चें और बहुत सा समय भी बचता है।

इसलिए यदि आप बाइक लेने का सोच रहे हैं तो देर ना करें और अपनी पसंदीदा बाइक फाइनेंस करवा कर घर ले आएं। अब अगर आपको ये विचार आ रहा है कि बाइक लोन कैसे मिलेगा तो बेफिक्र रहिए,

इस लेख में आपको सारी जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं ईएमआई पर बाइक लेने के तरीके।

आप टू व्हीलर लोन के लिए वित्तीय संस्थानों से ऑनलाइन या ऑफलाइन संपर्क कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ वित्तीय संस्थान केवल चुनिंदा स्थानों के लिए ही टू व्हीलर लोन प्रदान करते हैं

कुछ संस्थान केवल चुनिंदा ब्रांड की बाइक पर ही लोन की सुविधा देते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप आवेदन करने से पूर्व इन प्रस्तावों की जांच अवश्य करें।

बाइक शोरूम भी देते हैं लोन का विकल्प

आमतौर पर बहुत से बाइक शोरूम अपने ग्राहकों को ईएमआई पर बाइक देने की पेशकश करते हैं। आप चाहे तो इस विकल्प के साथ भी जा सकते हैं।

इसके लिए आपको पहले अपनी पसंदीदा बाइक का चयन करना है, फिर शोरूम के अधिकारियों से लोन के संबंध में बातचीत करनी है।

हालांकि कई बार अन्य वित्तीय संस्थानों की तुलना में शोरूम से लेने वाले बाइक लोन की ब्याज दर अधिक होती है। इसलिए बहुत से लोग वित्तीय संस्थानों से लोन करवाना पसंद करते हैं।

बाइक एग्रीगेटर्स को ऑनलाइन आवेदन करें

यदि आप अपनी पसंदीदा बाइक का चयन कर चुके हैं तो आप बाइक लोन के लिए सीधे कंपनी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

यहां आपको ईएमआई पर बाइक लेने का विकल्प भी मिल जाता है।

जहां अपना सम्पूर्ण विवरण एवं अपने दस्तावेज अपलोड करके भी आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। कपंनी अधिकारियों द्वारा आपके दस्तावेजों की पुष्टि करने के बाद आपसे संपर्क किया जाता है।

ईएमआई पर बाइक लेने के फायदे

1. एक साथ भुगतान करने की परेशानी से मुक्ति: अक्सर एक साथ बड़ी राशि का भुगतान करना हर किसी के लिए संभव नही होता। ऐसे में यदि आपके पास मासिक ईएमआई के रूप में भुगतान करने का विकल्प हो तो उससे बेहतर कुछ नही।

2. जीरो डाउन पेमेंट: कई बार डाउन पेमेंट न होने की वजह से लोगों को अपनी पसंदीदा बाइक खरीदने के लिए इंतजार करना पड़ता है, लेकिन कई वित्तीय संस्थान ग्राहकों को जीरो डाउन पेमेंट की पेशकश करते हैं।

3. लोन पर झटपट अप्रूवल: डिजिटल प्रसार की वजह से अब लोन अप्रूवल के लिए हफ्तों का इंतजार नही करना पड़ता है। आपके ऑनलाइन आवेदन के बाद कुछ ही घंटो में आपको लोन अप्रूवल मिल जाता है और कुछ ही दिन में लोन की राशि।

4. फाइनेंस ब्याज दर: शोरूम से लोन करवाने की तुलना में वित्तीय संस्थान आपको कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाते हैं।