LPG subsidy: जल्द जारी हो रही है नई एलपीजी सब्सिडी योजना, ऐसे मिलेगा आपको लाभ

LPG Yojana: से उपभोक्ताओं को लाभांवित करने हेतु जल्द ही नई एलपीजी योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी उपभोक्ताओं को एलपीजी योजना के तहत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। आये दिन एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि देखी गयी है

जिसके चलते उपभोक्ता परेशान है LPG गैस के दामों में उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने हेतु एक नई नीति लेकर आ रही है।

जिसमें लाखों उपभोक्तओं को सब्सिडी लेने का लाभ मिलेगा।

जल्द जारी हो रही है नई एलपीजी सब्सिडी योजना

एलपीजी गैस की कीमतों में उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने हेतु भारत सरकार के माध्यम से LPG योजना हेतु जल्द ही कोई नीति शुरू की जाएगी।

Vहालाकिं उपभोक्ताओं को एलपीजी से संबंधित लाभ प्रदान करने हेतु भारत सरकार के माध्यम से अभी तक कोई सूचना जारी नहीं की गयी है लेकिन

कुछ रिपोर्ट्स के माध्यम से यह स्पष्ट किया गया है की जल्द ही केंद्र सरकार के तहत घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए नई प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसमें उन्हें सब्सिडी लेने का लाभ प्राप्त होगा।

LPG Yojana नई सब्सिडी पालिसी

एलपीजी गैस कनेक्शन का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा सभी ग्रामीण परिवार के अंतर्गत आने वाले गरीब परिवारों के लिए पीएम उज्वला योजना शुरू की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थी परिवार की महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन का लाभ प्रदान करने हेतु मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन का लाभ वितरण किया गया था।

लेकिन LPG गैस के बढ़ते दामों से गरीब परिवार एलपीजी सेवाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे है। रसोई गैस के बढ़ते दामों से सबसे अधिक प्रभाव आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी पर पड़ा है।

पीएम उज्वला योजना के हितग्राहियों ने बताया जब तक रसोई गैस की कीमत 600 से 700 रूपए थी तब तक वह एलपीजी गैस का लाभ प्राप्त कर पा रहे थे।

लेकिन रसोई गैस की कीमत 1000 रूपए के कारण कई महीनों से वह LPG सिलेंडर रिफिलिंग नहीं कर पा रहे है।

नई एलपीजी सब्सिडी योजना का ऐसे मिलेगा आपको लाभ

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह स्पष्ट किया गया है की केंद्र सरकार के माध्यम से एलपीजी गैस कनेक्शन के उपभोक्ताओं को घरेलू गैस में सब्सिडी का लाभ प्रदान करने हेतु कैम्प का आयोजन किया जा सकता है।

इन कैंपो के माध्यम से उन सभी पात्र उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ वितरण किया जायेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय रूपए कम है।

केवल जरूरतमंद परिवार ही योजना के तहत सब्सिडी लेने के पात्र होंगे। दस लाख रूपए से अधिक वार्षिक आय वाले परिवार इन कैंपो के माध्यम से एलपीजी गैस हेतु सब्सिडी लागू नहीं कर पाएंगे।

कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020 के मई माह में भारत सरकार के द्वारा LPG पर सब्सिडी बंद कर दी गयी थी।

कदम भारत सरकार के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल और LPG गैस के दामों में गिरावट होने के कारण उठाया गया।

लेकिन सरकार के तहत एलपीजी हेतु यह सब्सिडी पूर्ण रूप से बंद नहीं की गयी ,वर्ष 2021 के वित्त वर्ष में सरकार के द्वारा सब्सिडी पर 3 हजार 5 सौ 59 करोड़ रूपए खर्च किये थे।