pragati scholarship  2022 -  लड़कियों को मिलेंगे 30000 Rs, जानें योग्यता और मानदंड

आर्थिक स्थिति लड़कियों की पढ़ाई में रुकावट न बने, इसलिए केंद्र सरकार के अलावा कई सरकारी संस्थाओं द्वारा विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाएं संचालित की जाती हैं.

न्हीं छात्रवृत्ति योजनाओं में प्रगति छात्रवृत्ति योजना 2021 भी शामिल है. इस स्कॉलरशिप योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को 30000 रुपए दिए जाते हैं.

इस स्कॉलरशिप स्कीम की शुरुआत 2021 में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा (AICTE) द्वारा की गई थी.

इस स्कॉलरशिप के लिए इस वक्त भी आवेदन किए जा रहे हैं, ऐसे में जिन योग्य लड़कियों को आवेदन करना है

वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. स्कीम के तहत चयनित होने वाली 4000 लड़कियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी.

आवेदन की योग्यता और मानदंड

योजना के लिए केवल लड़कियां ही आवेदन कर सकती हैं. - आवेदक को भारतीय होना जरूरी है. - आवेदन करने वाली लड़की को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा

मान्यता प्राप्त कॉलेज, संस्थान या विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी. - आवेदक के माता-पिता की वार्षिक आय 8 लाख नहीं होनी चाहिए. - योजना के लिए परिवार की एक से अधिक लड़कियां आवेदन कर सकती हैं.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले AICTE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. - ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्कीम लिंक पर क्लिक करें. - यहां पर कई तरह की छात्रवृत्ति योजनाओं का नाम दिया गया होगा.

इसके बाद प्रगति छात्रवृत्ति स्कीम पर क्लिक करें. - यूजर आईडी जेनेरेट करके लॉग इन करें. - फॉर्म भरें और सबमिट करें. - फॉर्म की एक प्रति भविष्य के लिए अपने पास डाउनलोड कर रख लें.

प्रगति छात्रवृति योजना 2021: लड़कियों को मिलेंगे 30000 Rs, जानें योग्यता और मानदंड

प्रगति छात्रवृति योजना 2022 के बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे read more पर क्लिक करे