UP Board 10th 12th Result 2022 जून महीने की इस तारीख को आएगा रिजल्ट सभी छात्र तुरंत देखें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) इस महीने यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम घोषित करेगा।

यूपीएमएसपी कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणामों की जांच करने के लिए सभी विवरण तैयार रखने के लिए कहा गया है।

यूपी बोर्ड परिणाम 2022 की औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद, यह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर उपलब्ध होगा।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे जल्द ही जारी होने वाले हैं, रिजल्ट जारी होने के बाद इसे upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर देखा जा सकता है।

बता दें, यूपी बोर्ड 2022 में 50 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जबकि 47 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी थी.

ताजा जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण में है।

इस वर्ष बोर्ड ने मुख्य परीक्षार्थियों और परीक्षार्थियों को बाहरी प्रश्नों के लिए सभी परीक्षार्थियों को समान अंक प्रदान करने का निर्देश दिया।

आपको बता दें, 30 फीसदी से कम के सिलेबस से सवाल पूछे जाने थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका इसलिए बाहरी सवालों के लिए फुल मार्क्स देने की बात कही गई है.

यूपी बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से 12 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। यूपीएमएसपी कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम 2022 घोषित होने के बाद upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर उपलब्ध होंगे।

बोर्ड के अधिकारियों ने कहा है कि छात्रों को संबंधित जानकारी के साथ तैयार रहना चाहिए क्योंकि परिणाम जल्द ही जारी किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड के नतीजे results.upmsp.edu.in से भी देखे जा सकते हैं। बता दें, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे जल्द जारी करने की योजना बनाई जा रही है, इसलिए मूल्यांकन प्रक्रिया को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है.

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। यदि छात्रों को एक या दो विषयों में इससे कम अंक मिलते हैं, तो छात्रों को दूसरा मौका दिया जाएगा

ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड पूरक परीक्षा यानी कंपार्टमेंट आयोजित करता है। लेकिन यदि आप दो से अधिक विषयों में न्यूनतम अंक से कम अंक प्राप्त करते हैं या कंपार्टमेंट परीक्षा में 33 से कम अंक प्राप्त करते हैं तो छात्र को अनुत्तीर्ण माना जाएगा।

यूपी बोर्ड 10 वीं 12 वीं का परिणाम 2022 लाइव – लाखों छात्र प्रतीक्षा कर रहे हैं इस बार यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 51 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था.

हालांकि, इनमें से केवल 47,75,749 छात्र ही परीक्षा में शामिल हुए थे। 3 लाख से ज्यादा छात्रों ने किसी न किसी वजह से परीक्षा छोड़ दी थी। ऐसे में अब लाखों छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.