UP Board 10th, 12th Result 2022: यूपीबोर्ड के 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जल्द, ये रहा चेक करने का तरीका

UP Board Result 2022: देश के विभिन्न बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम जारी होने शुरू हो चुके हैं।

बिहार, मध्यप्रदेश, छ्त्तीसगढ़ समेत कई अन्य राज्यों ने अपने यहां दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है।

वहीं, कई अन्य बोर्ड भी परिणाम घोषित करने वाले हैं। कोरोना के भयानक दौर को झेलने के बाद बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन और इनके परिणाम को समय से जारी करने के लिए राज्य और शिक्षा विभाग बधाई के पात्र हैं।

इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के परिणाम भी कभी भी जारी हो सकते हैं।

ईमेल पर भी मिलेंगे रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् राज्य में कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को ऑनलाइन माध्यम से जारी करेगा।

जिन छात्रों ने बोर्ड परीक्षा में भाग लिया था, वे अपना परिणाम UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

हालांकि, ऐसी सूचना मिली है कि इस बार छात्रों को उनके परिणाम आधिकारिक मेल आईडी पर भी भेजे जाएंगे।

कब तक जारी होंगे परिणाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर से जल्द ही दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

अब तक बोर्ड की ओर से परिणाम के तारीख की आधिकारिक घोषणा तो नहीं की गई है, लेकिन ऐसी खबरें हैं कि परिणाम जून के पहले हफ्ते में जारी किए जाएंगे।

यूपी बोर्ड द्वारा जल्द ही इसे लेकर अपडेट जारी किया जाएगा। छात्र किसी भी जानकारी और नए अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर बना कर रखें।

कब हुई थी परीक्षा? उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दसवीं और बाहवीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च और अप्रैल महीने में किया गया था।

इस परीक्षा में करीब 51 लाख छात्रों ने पंजीयन कराया था। वहीं, 47 लाख के करीब छात्र इसमें शामिल हुए थे।

इतनी बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए दो पाली में आयोजित की गई थी ।

परीक्षा के बाद से ही लाखों की संख्या में छात्र अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे अपना परिणाम upmsp.edu.in results.upmsp.edu.in upresults.nic.in