UP Board Exam 2022: क्या जून में जारी हो जाएगा यूपी 10वीं और 12वीं के उम्मीदवारों का रिजल्ट, जानिए क्या है पूरी सच्चाई

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन सात मई तक पूरा करने के निर्देश दिए थे

ताकि मूल्यांकन के बाद जल्द ही यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं का रिजल्ट घोषित किया जा सके। उम्मीद है कि जून में इन परीक्षा परिणामों को जारी किया जा सकता है।  

उत्तर प्रदेश  माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों विद्यार्थियों को अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार बना हुआ है।

इस बीच रिजल्ट जारी किए जाने को लेकर कई तरह की खबरें भी सामने या रही हैं।

हाल ही में यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले केंद्रों के व्यवस्थापकों को एक नोटिस भेजा गया था जिसमें 7 अप्रैल, 2022 तक मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कराने के निर्देश दिए गए थे।

इन निर्देशों के बाद से ही लगातार इस बात पर चर्चा की जा रही है कि यूपीएमएसपी इन लाखों छात्र-छात्राओं का रिजल्ट कब तक जारी कर सकता है।

कई मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि यूपीएमएसपी जून माह के दूसरे सप्ताह में इन बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट की आधिकारिक घोषणा कर सकता है।

हालांकि इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश ने अब तक किसी भी तरह का कोई भी आधिकारिक बयान या जानकारी साझा नहीं की है।

इसलिए अभी इसे लेकर कुछ भी स्पष्टरूप से नहीं कहा जा सकता है।

इसलिए यूपी बोर्ड दसवीं व बारहवीं के विद्यार्थी समय-समय पर यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।

यूपी बोर्ड ने मांगे हैं प्रैक्टिकल के अंक

यूपी बोर्ड ने स्कूलों से 10वीं और 12वीं के सभी छात्र-छात्राओं के प्रयोगात्मक अंक मांगे हैं। ताकि जल्द से जल्द रिजल्ट तैयार किया जा सके।

गौरतलब है कि हाईस्कूल के आंतरिक मूल्यांकन एवं इंटर के खेल और शारीरिक शिक्षा विषय के नंबरों को पहले ही मंगाया जा चुका है।

इसके अलावा संबंधित स्कूलों से प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले या वंचित छात्रों की लिस्ट भी मांगी गई है।