UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं के परिणाम में हो सकती है देरी, यहां जानिए क्या है कारण

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम के लिए छात्रों को अभी और लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से  उन छात्रों को जो हाल ही में संपन्न यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट प्रायोगिक परीक्षा देने से चूक गए थे,

उन्हें एक और मौका दिया जा रहा है। ऐसे में इस परीक्षा के कारण परिणाम के जारी होने में अभी और वक्त लग सकता है।

UP Board Result 2022: इस तारीख तक चलेगी प्रायोगिक परीक्षा

उत्तर प्रदेश बोर्ड बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन दोबारा मंगलवार 17 मई, 2022 से लेकर 20 मई, 2022 तक किया जा रहा है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, करीब 1.5 लाख छात्र नियमित रूप से प्रायोगिक परीक्षा में उपस्थित होने में विफल रहे थे।

इसलिए ऐसे छात्रों को बोर्ड की ओर से एक और मौका दिया जा रहा है। ताकि छात्रों के सत्र को बचाया जा सके।

UP Board Result 2022: क्यों होगी देरी?

दरअसल 17 से 20 मई, 2022 तक आयोजित होने वाली प्रायोगिक परीक्षा के बाद उम्मीदवारों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा।

इसके बाद छात्रों के अंकों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजा जाएगा। इसके बाद अंकों को अपलोड करने की प्रक्रिया होगी।

इस प्रक्रिया में कुछ समय तो खर्च होगा ही। यही कारण है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने में और अधिक समय लग सकता है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से राज्य में दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन  24 मार्च, 2022 से लेकर 13 अप्रैल 2022 तक किया गया था।

परीक्षा राज्य के 75 जिलों में निर्धारित हजारों परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। बोर्ड परीक्षा, 2022 में 50 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था।

परीक्षा के बाद से ही लाखों की संख्या में ये छात्र बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

UP Board Result 2022: कब तक जारी हो सकते हैं परिणाम?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दसवीं और बारहवीं दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा जून की शुरुआत में की जा सकती है।

इससे पहले परिणाम मई के आखिर में जारी होने का अंदाजा लगाया जा रहा था। हालांकि, प्रायोगिक परीक्षा के दोबारा आयोजित होने के बाद परिणाम जारी होने अब समय लग सकता है।

हालांकि, यूपी बोर्ड की ओर से अब तक परिणाम की तारीख को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

छात्र परिणाम से जुड़ी किसी भी जानकारी या अपडेट के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें।

UP Board Result 2022: कैसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

– सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं। – अब होम पेज पर दिखाई दे रहे दसवीं या बारहवीं के लिंक पर क्लिक करें। – अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। – यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि आदि को दर्ज करें और सबमिट करें। – अब आपका परिणाम आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।  – इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।