UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए अच्छी खबर! इन विषयों में दिए जाएंगे एक्ट्रा मार्क्स

यूपी बोर्ड (UP Board) कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट (UP Board Result 2022) से पहले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है।

इस साल COVID-19 महामारी के कारण 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम को समाप्त कर दिया गया था। यूपी बोर्ड परीक्षा में पूछे गए गलत प्रश्नों पर एक्स्ट्रा नंबर देगा।

दरअसल, यूपी बोर्ड ने कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए 30 फीसदी सिलेबस को खत्म कर दिया था,

लेकिन उस 30 फीसदी सिलेबस से भी परीक्षा में सवाल पूछे गए हैं, ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने छात्रों को अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है।

जो सवाल सिलेबस के बाहर से हैं या गलत हैं, उनके लिए छात्रों को पूरे नंबर दिए जाएंगे, भलें ही उन्होंने उसके जवाब में कुछ लिखा हो या नहीं।

कुल 16 विषयों में 102 प्रश्न या तो सिलेबस के बाहर से हैं या उत्तर के विकल्प में विसंगति है।

जानकारी के मुताबिक हिंदी, सामान्य हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, गणित, अर्थशास्त्र, प्राविधिक कला, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, लेखा शास्त्र (नया पाठ्यक्रम), व्यवसाय

अध्ययन (नया पाठ्यक्रम), व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार (पुराना पाठ्यक्रम) विषय के कुछ संकेतांक के कई प्रश्नों में त्रुटि है या तो प्रश्न ही सिलेबस के बाहर से पूछ लिए गए हैं।

इतिहास के संकेतांक 321 (ईपी) सेट में सिलेबस के बाहर से कई प्रश्न पूछे गए हैं, इसके चलते छात्रों को इसमें 44 अंक दिए जाएंगे।

अगर छात्र ने कापी सादी छोड़ी है तो भी 44 अंक मिलेंगे। व्यवसाय अध्ययन में एक ही संकेतांक का प्रश्नपत्र है। इस विषय में तो बोर्ड के अफसरों का अंकगणित भी गड़बड़ा गया है।

इसमें योग तो 25 अंक दिया है, लेकिन प्रश्नों का पूर्णांक 5, 5 और 10 दिया है। इस तरह योग 20 अंक ही है।

वहीं, नागरिक शास्त्र के संकेतांक 323 (एफडी) में 26 अंक, गणित के संकेतांक 324 (एफएफ) प्रश्नपत्र में 17 अंक, संस्कृत के 303 (डीडब्ल्यू) संकेतांक के प्रश्नपत्र में 16 अंक दिए जाएंगे।

इतना ही बाकी अन्य विषयों में भी अलग-अलग संकेतांक के प्रश्नपत्रों में भी विसंगति के चलते अंक दिए जाएंगे।

UP Board Exam Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा।