UP ITI 2022-23 Admission Online Form, फॉर्म कब भरे जायेंगे? Date

UP ITI 2022 Admission Online Form: विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी UP ITI में Admission लेने लिए योग्य और  इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जल्द ही राज्य स्तर पर परीक्षा आयोजित कराई जाएंगी।

आपको बता दें कि प्रवेश प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा हर साल यह परीक्षा आयजित कराई जाती है।

इस परीक्षा के रिजल्ट के बाद ही छात्रों को UP ITI Admission करने का मौका मिलेंगी। परीक्षा के बाद एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएंगी जिसके आधार पर ही छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को ही सरकारी संस्थानों में एडमिशन लेने का मौका दिया जाएगा। इस परीक्षा के बाद ही राज्य में निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान यानि आईटीआई के एडमिशन पूरे किए जाएगें।

आज आपको इस पोस्ट में UP ITI Admission 2022-23 से जुड़ी सभी जानकारी देंगे। जैसे UP ITI Admission 2022: , Admission Dates, Eligibility आदि के बारें में विस्तार से बताएंगे।

UP ITI Admission 2022

प्रवेश प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से हर साल UP ITI Admission 2022 की परीक्षा आयजित कराई जाती है।

इस परीक्षा के रिजल्ट के बाद ही छात्रों को UP ITI में Admission करने का मौका मिलेंगा। परीक्षा के बाद एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएंगी जिसके आधार पर ही छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को ही सरकारी संस्थानों में एडमिशन लेने का मौका दिया जाएगा।

बहुत जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से इसके लिए आवेदन नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

8वीं और 10वीं पास छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते है । आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे आर्टिकल में विस्तार से दी गई है।

UP ITI Admission 2022-23 Qualification (योग्यता)   UPITI admission 2022 के लिए जो आवेदक करने के इच्छुक है उनके लिए यह योग्यता होना बेहद जरूरी है.

– 1.  उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र – 14 साल   – 2.  न्यूनतम उम्र में कोई छूट नहीं दी जाएगी। – 3.  अधिकतम उम्र नहीं तय नहीं की गई है।

UP ITI Admission 2022-23 Application Fee आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को UP ITI Admission 2022-23 शुल्क का भुगदान करना होगा। इसके लिए हर वर्ग के लिए भुगतान राशि तय की गई है जो कुछ इस प्रकार है-

आवेदन शुल्क जनरल और ओबीसी250 रूपएएससी और एसटी 150 रूपए