UP Scholarship 2022[Out] : PFMS पर दिखने लगा स्कॉलरशिप का पैसा, ऐसे करें चेक

PFMS एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करके प्रोत्साहित करती है।

आप PFMS पोर्टल (PFMS Portal) के माध्यम से ऑनलाइन छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच कर सकते हैं। अगर किसी छात्र को छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है तो आप इस पोर्टल से स्थिति जान सकते हैं।

सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) NPCI के माध्यम से आधार आधारित और गैर-आधार आधारित दोनों बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के तहत सब्सिडी के ई-भुगतान के लिए एक मंच है।

PNB ने योजना के तहत कवर किए गए लाभार्थियों के लिए PFMS के माध्यम से DBT भुगतान लागू किया है।

PFMS Scholarship का कार्य और लाभ क्या है

1. PFMS संगठनों में एक विशिष्ट फोकल प्रवेश के रूप में और उम्मीदवार को नामांकित करने के लिए भर सकता है।

1. PFMS का सीधे 90 बैंकों के साथ काम करने वाला इंटरफेस है। इसमें 26 PSB, 59 RRB और निजी क्षेत्र के 5 बड़े बैंक शामिल हैं।

1. PFMS प्राप्तकर्ता, बैंक, डाकघर के साथ खाता विवरण को मंजूरी देता है। 2. कार्य एजेंसी बैंक या डाकघर द्वारा भेजे गए सही डेटा से प्राप्तकर्ता द्वारा दिए गए नाम, पते आदि के विवरण की जांच करती है।

1. अपना स्वीकृत वित्तीय बैलेंस सीधे PFMS गेटवे से प्राप्तकर्ताओं को ई-इंस्टॉल करें। 2. PFMS Scholarship 2021 के तहत पंजीकरण प्रक्रिया करें।

PFMS पर अपनी छात्रवृत्ति कैसे लागू करें?

1. सबसे पहले पीएफएमएस स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाएं।

1. होमपेज पर मौजूद “PFMS Scholarship छात्र पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करें। 2. विश्वविद्यालय या कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना का चयन करें।

1. 12वीं या 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष 2. शिक्षा बोर्ड

PFMS Scholarship के लिए पात्रता मापदंड

1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। 2. वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। 3. आवेदक की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 4. आवेदक को कम से कम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।