Watery Eyes: आपकी आंखों में तो नहीं आता रहता पानी? बड़ी गड़बड़ी का है संकेत 

Watery Eyes Reasons: कई लोगों की आंखों में लगातार पानी आता रहता है, जिसके कारण उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो आंखों में से पानी आने की समस्या को अनदेखा कर रहे हैं तो यह खतरनाक हो सकता है. इसलिए आंख में पानी या आंसू आने के कारण ..

आंसू शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. वे आपकी आंखों में जरूरी नमी बनाए रखते हैं और पार्टिकल्स-धूल को धोने में मदद करते हैं.  

आंसू इम्यून सिस्टम का भी एक हिस्सा हैं जो आपको संक्रमण से बचाते हैं.  

आंसू पलकों की त्वचा के नीचे की ग्रंथियों में बनते हैं, जिनमें पानी और नमक होता है.  

जब आप पलक झपकाते हैं तो आंसू आंख में फैल जाते हैं, जिससे आंखों में नमी बनी रहती है.  

 अन्य ग्रंथियां तेल का उत्पादन करती हैं जो आंसू को बहुत तेजी से वाष्पित होने या आपकी आंखों से बाहर निकलने से रोकती हैं. 

आंसू आमतौर पर आंसू नलिकाओं के माध्यम से निकलते हैं और फिर वाष्पित हो जाते हैं. लेकिन जब किसी को बहुत अधिक आंसू निकलते हैं तो 

वे आंसू नलिकाओं को दबा देते हैं और आंखों में अधिक पानी आने का कारण बनते हैं. आंखों में पानी आना, जिसे एपिफोरा या टियरिंग (Epiphora or tearing) के रूप में भी जाना जाता है 

एक ऐसी स्थिति है, जिसमें लगातार आंखों में से आंसू या पानी आता रहता है. पानी आने पर अगर कोई आंख को जोर से रगड़ता है तो उसकी आंख लाल भी हो जाती है.

  अधिकांश मामलों में आंखों से पानी आना बिना इलाज के बंद हो जाता है, लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थिति भी होती हैं जिनके कारण लगातार आंखों से पानी आता रहता है.

यह काफी कॉमन समस्या है. अगर आपके आंखों से लंबे समय से पानी आ रहा है और आंखें लाल हो रही हैं तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

लगातार आंखों में आंसू आने के कुछ कारण हो सकते हैं. तो आइए उन कारणों के बारे में भी जान लीजिए जो आंखों में अधिक पानी या आंसू आने का कारण बनते है. 

1.सूखी आंखें (Dry Eyes)  2. पिंकआई (Pinkeye/Conjunctivitis)  3. एलर्जी (Allergie)  4. ब्लॉक आंसू वाहिनी (Blocked Tear Duct)