YouTube se paise kaise kamaye | Best तरीके 2022

YouTube se paise kaise kamaye – नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में . अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो youtube एक बढ़िया तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का . अगर आपको नहीं पता youtube से कैसे और कितने तरीके से पैसे कमा सकते है तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हु YouTube se paise kaise kamaye. 

YouTube से पैसे कमाने के कुछ नए और बेहतरीन तरीके 

क्या आप एक youtuber है या youtuber बनने  की सोंच रहे है तो आपके मन में हमेशा एक सवाल गूंजता होगा की YouTube से ऐसे कौन कौन से तरीके है जिनसे हम पैसा कम सकते है।  YouTube से पैसे कमाने के बहुत सरे तरीके है लेकिन आज के इस पोस्ट में मैं कुछ नए और आसान तरीको के बारे में चर्चा करूँगा। जिन तरीको के बारे में मैं बताने जा रहा हु उससे बहुत सरे youtuber पहले से ही पैसे कमा रहे है।  अगर आप भी अपने YouTube चैनल से पैसे कमाना चाहते है तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े। 

YouTube से पैसे कमाने के नए और आसान तरीके 

how to earn from youtube

Display ad विडियो पर ad लगाकर पैसे कमाए 

YouTube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका अपने विडियो पर ad चला कर पैसा कमाना है।  अगर आप YouTube के सरे criteria को पूरा कर लेते है तो आप का चैनल monetize हो जाता है और आपकी विडियो पर ad आने लगता है।  आपकी विडियो पर जितना ज्यादा व्यूज आयेगा आप उतना ही अधिक पैसा इससे कम सकते है।  YouTube विडियो पर ad चलाने के लिए आपको आपके चैनल पर YouTube  के कुछ criteria को पूरा करना होगा तब आप विडियो पर ad लगा पाएंगे। 

Sponsorships के जरिये पैसे कमाना 

अगर आपके YouTube चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो आपको कंपनी या ब्रांड की तरफ से sponsorship मिलेगा। आप कंपनी या ब्रांड से अपने चैनल के सब्सक्राइबर और केटेगरी के हिसाब से पैसे ले सकते है।   sponsorship पाने के लिए आपको अपने YouTube चैनल के about सेक्शन में अपना कांटेक्ट एड्रेस देना है जिससे कंपनी आपको sponsorship के लिए कांटेक्ट कर सके। 

अपने विडियो को टेक्स्ट में कन्वर्ट करके 

अगर आप चाहे तो जो विडियो आप YouTube पर बनाते है उसे टेक्स्ट के रूप में लिख कर पैसे कम सकते है।  इसके लिए आपको एक ब्लॉग की जरुरत पड़ेगी जो आप blogger.com  से फ्री में बना सकते है।  इस तरीके को blogging करना भी कहा जाता है।  अगर आपके पास कोई भी YouTube चैनल नहीं है फिर भी आप इस तरीके से पैसे कमा सकते है।  इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखना पड़ेगा जो आप इन्टरनेट पर रिसर्च करके लिख सकते है।  अगर आपको किसी चीज के बारे में ज्यादा knowledge है तब आप अपने knowledge को अपने पोस्ट में लिख कर लोगो तक शेयर कर सकते है जिससे आप पैसे भी कमाएंगे। 

अपने विडियो में एफिलिएट प्रोडक्ट प्रोमोट करके 

आप अपने विडियो में एफिलिएट प्रोडक्ट का रेविव करके पैसे कम सकते है।  बहुत सारी ऐसे वेबसाइट या कंपनी  है जिनके   एफिलिएट प्रोग्राम में आप ज्वाइन हो सकते है।  ज्वाइन होने के बाद आप उनके प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक  अपने डिस्क्रिप्शन में दे  सकते है और जब कोई भी आदमी आपके उस लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कुछ कमीशन मिलेगा। 

अपने YouTube channel को बेच के 

अगर आपके चैनल पर एक्टिव सब्सक्राइबर और अच्छे खासे व्यूज आते है तो आप अपने चैनल को काफी अच्छे दामो में बेचकर पैसे कमा  सकते है।  अभी जल्द ही एक एजुकेशन चैनल 300 करोड़ रुपये में बिका।  अगर आप अपने चैनल को अच्छा ग्रो कर लेते है तो इसे बेचकर आप बहुत जल्द करोड़ रुपये कमा सकते है। 

अपने YouTube channel पर दुसरे channel को प्रोमोट करके 

आप अपने चैनल पे दुसरे के YouTube channel को प्रोमोट करके उनसे पैसे ले सकते है। दुसरे YouTube चैनल पर चैनल प्रोमोट करना सस्ता और अच्छा रहता है।  इससे जिसके भी चैनल को आप प्रोमोट करेंगे वो गूगल ad के मुकाबले कम पैसे में ज्यादा सब्सक्राइबर और व्यूज पायेगा जिससे आप पैसे कमा सकते है। 

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में आप लोगो ने जाना की youtube से पैसे कैसे कमाए . अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अछि लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे .

1 thought on “YouTube se paise kaise kamaye | Best तरीके 2022”

Leave a Comment